भाजपा के लिए खतरे की घंटी

एससी/ एसटी अत्याचार निरोधक कानून पर भाजपा में सवर्ण नेताओं की चिंता बढ़ने लगी है। भाजपा की चिंता है कि इस मामले की वजह से पार्टी का हिंदुत्व कार्ड कमजोर न पड़ जाए। पार्टी के एक सांसद ने कहा कि हिंदुत्व के मसले पर पार्टी को अगड़ी जातियों के बड़े वर्ग का समर्थन मिलता रहा है। इन जातियों का मोहभंग पार्टी के लिए खतरे की घंटी हो सकता है। करीब दर्जन भर नेताओं ने अलग अलग तरीके से पार्टी को अपना फीडबैक देकर उत्तरप्रदेश सहित कई जगहों पर पनप रहे आक्रोश की जानकारी दी है।

दुरुपयोग रोकने का भरोसा दें

पूर्व केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र के बाद कई अन्य नेताओं ने इस मामले में आलाकमान को अपना फीडबैक दिया है। बांदा से भाजपा सांसद भैरो प्रसाद मिश्र ने कहा कि एससी/एसटी कानून से लोगों को आशंका है कि इस मामले में बिना जांच के जेल हो जाएगी। उन्होंने कहा कि दहेज कानून हो, महिलाओं से छेड़छाड़ का कानून हो या फिर एससी/ एसटी कानून इसका दुरुपयोग होता रहा है। कई बार विरोधी इसे हथियार के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। इनका दुरुपयोग रोकने का भरोसा दिया जाना चाहिए।

दिशानिर्देश जारी करे सरकार

भाजपा सांसद ने कहा कि कानून का दुरुपयोग रोकने के लिए एक स्पष्ट दिशानिर्देश जारी होना चाहिए। भाजपा सांसद ने कहा कि लोगों में गुस्सा है। यह आशंका है कि रिपोर्ट दर्ज होते ही कार्रवाई हो जाएगी। उन्होंने कहा, रिपोर्ट तुरंत दर्ज हो इसमें आपत्ति नहीं है। लेकिन रिपोर्ट दर्ज होने के बाद उचित जांच के बाद ही कोई कार्रवाई होगी यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

अपना दल सांसद ने कहा- जांच के बाद एफआईआर हो

सहयोगी दल अपना दल के सांसद कुंवर हरिवंश सिंह ने ‘हिन्दुस्तान’ से कहा कि एससी/ एसटी ऐक्ट में बिना जांच के एफआईआर दर्ज नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कोई भी इसका दुरुपयोग कर सकता है। सिंह ने कहा, सरकार ने दलित सांसदों के दबाव में आकर जल्दी में सुप्रीम कोर्ट के आदेश को बदलने का फैसला किया। उन्होंने कहा पैसे लेकर कोई आरोप लगा दे और आरोपी व्यक्ति को बिना जांच के छह माह के लिए जेल भेज दिया जाएगा। सांसद ने कहा, हमने इस मामले में 9 सितंबर को अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा की बैठक बुलाई है। बैठक के निर्णय से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को अवगत कराया जाएगा। कई सांसद नाम न छापने की शर्त पर इस मामले में नुकसान की बात कर रहे हैं। एक सांसद ने कहा कि पार्टी को संतुलन के लिए तुरंत कदम उठाना चाहिए।

Read more