5 शहरों तक फैली आग राष्ट्रीय आपदा घोषित, 26 हजार दमकलकर्मी-सैनिक बचाव अभियान में जुटे



सियोल. दक्षिण कोरिया में जंगल में लगी आग उत्तर-पूर्व तट के 5 शहरों तक पहुंच गई। काउंटी के जंगल का बड़ा हिस्सा भी इसकी चपेट में है। सरकार ने इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित कर दिया है। राहत और बचाव अभियान में 900 फायर ब्रिगेड, 10 हजार दमकलकर्मी और 16 हजार से ज्यादा सैनिक लगाए गए हैं। आग से एक युवक की मौत हो गई, 11 लोग झुलस गए हैं।

  1. गंगवोन अग्निशमन मुख्यालय के कैप्टन चोई जीन-हो नेबताया कि गोसियोंग शहर के ट्रांसफॉर्मर में गुरुवार की रात आग लगी। तेज गति से चल रही हवाओं की वजह से आग गंगवोन प्रांत के कई शहरों और इंजे कांउंटी समेत आसपास के पहाड़ी क्षेत्रों में भी फैल गया।

  2. सरकार के मुताबिक, भीषण आग में अब तक जंगल का 500 हेक्टेयर का इलाका खाक हो गया है, जबकि 400 घरों को नुकसान पहुंचा हैं। सेना की मदद से रात में लगभग चार हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।

  3. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जाइ इन ने देर रात राष्ट्रीय संकट प्रबंधन केंद्र की एक आपात बैठक कर आग की घटना कोराष्ट्रीय आपदा घोषित कर दिया। राष्ट्रपति ने अधिकारियों को इससे निपटने के लिए हरसंभव उपाय करने के आदेश दिए।

  4. आग बुझाने के लिए लगभग 32 मिलिट्री हेलिकॉप्टरों और 16,500 सैनिकों की मदद ली जा रही है। नेशनल फायर एजेंसी ने कहा कि 870 से ज्यादा फायर ब्रिगेड की गाड़ियां और 10 हजार लोगों को राहत कार्यों में लगाया गया है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      द. कोरिया में लगी आग।


      Seoul declares national disaster as winds fan giant forest fire

      Source: bhaskar international story

      Read more